1500 हर महीने बेतन अब CSC VLE के लिए बड़ा ऐलान अब हर VLE पाएगा 1500 बेतन ...

  

 Tele law क्या है? 

टेली लॉ एक कानूनी सलाह देने के लिए बनाया गया है मतलब जिससे आप वकील से सीधा फ़ोन से बात कर सकते है इसके लिए आपको कोई भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है आप अपने नजदीकी CSC सेवा केंद्र पर जाकर लीगल एडवाइस से सीधा समपर्क कर सकते है और बता दूँ की आपको जरूरी दस्तावेज ले जाकर आवेदन करवाना होगा सबसे पहले आप को जो समस्या है उसका फ़ोटो ले जाकर उपलोड करना होगा साथ मे अपना मोबाइल फ़ोन भी ले जाना होगा जिससे आपके फ़ोन पर ओटीपी भेज कर वेरीफाई करदेंगे और आपका जात अगर SC,ST में है तो आप फ्री में कर सकते है और अगर आप OBC या जनरल है तो आपको 30 रुपये देना होगा।

टेली लॉ के क्या फायदे है ?


टेली लॉ एक निःशुल्क कानूनी परामर्श देने के लिए बनाया गया जो कि जस्टिस ऑफ एडवाइस महिला उत्पीरण, दहेज उत्पीड़न और भी कई समस्यों को कर रेजिस्ट्रेशन कर अच्छे पैसे कमा सकते है आपको ये भी बता दूँ अपने जिस नंबर से रेजिस्ट्रेशन करवाया था उस पर वकील द्वारा फोन आएगा और आपको ये भी बता दूँ की बिना पैसे खर्च किये और टाइम बचत करने के लिए ये योजना बनाया गया है जिससे हर कोई अपने नजदीकी CSC  सेवा केंद्र पर रेजिस्ट्रेशन करवा सकता है।
 

टेली लॉ में VLE रेजिस्ट्रेशन कैसे करे?

टेली लॉ में VLE को रेजिस्ट्रेशन करने से पहले बता दु की आप जैसे टेली लॉ पोर्टलपर लॉगिन करते है आपको सबसे ऊपर PLV रेजिस्ट्रेशन करने के लिए बताएगा आपको वहाँ पे जाकर रेजिस्ट्रेशन कर लेना होगा । 

PLV आवेदन कैसे करे?


PLV आवेदन करने से पहले बता दूँ की PLV मतलब होता गई घर घर जाकर ये योजना का लाभ दिलवा सके और ये योजना क्या है इसकी जानकारी दे सके PLV में आप अपने घर मे अगर कोई 18 साल से ऊपर है और कक्षा 10 पास होना बहुत जरूरी है अगर आप कर घर मे कोई है तो उसका रेजिस्ट्रेशन जरूर करे क्योंकि PLV के 1500 रुपये मिलते है । नीचे दिया गए लिंक के माध्य्म से आप टेली लॉ का फॉर्म भर करके अपलोड करदे जिससे आपका PLV का पैसा मिलता रहे।

PLV और टेली लॉ में क्या अंतर है?

PLV जो कि घर घर जाकर टेली लॉ के बारे में लोगो तक जानकारी प्रदान कराता है और इसी के साथ इन्हें हर महीने 1500 रुपये दिए जाते है और टेली लॉ जो कि VLE का पोर्टल होता है इसमें PLV जितना कैसे रेजिस्ट्रेशन करेगा उसमे से हर SC और ST के 29 रुपए VLE को मिलता रहेगा मतलब टेली लॉ VLE  को मिलता है टेली लॉ और PLV का पैसा डीजीपे में आता है हर महीने 25 से 30 तारीख तक आ जाता है आप जितने केस रजिस्ट्रेशन करेंगे आपको हर केस पर 29 रुपये ममिलते रहेगें पर सबसे बड़ी बात है ये की आपके टेली लॉ पोर्टल में जितने केस एडवाइस इनेबल दिखाई देगा वही पैसा मिलेगा हर महीने में जितने केस क्लोज्ड होंगे उउन्ही के और BCHE हुए केस दूसरे महीने में शिफ्ट हो जयेगा बिना कुछ किये ।

                                                                                                             PLV पंजीकरण के दौरान VLE पीएलबी नहीं बन सकता है।

आप अपनी ग्राम पंचायत में ऐसे व्यक्ति को खोजिए जिसकी योग्यता कम से कम हाई स्कूल पास हो और वह आपके सेंटर से हर महीने कम से कम  20 केस टेली-ला में रजिस्टर करवा सकें।
जिसके उपरांत हर महीने सीएससी के द्वारा उसको ₹1500 दिया जाएगा।
यह सुनिश्चित कर लें कि कोई भी केस फर्जी रजिस्टर्ड न किया गया हो।
कानूनी मामले जिसमें टेली-लॉ सेवा के माध्यम से सलाह ली जा सकती है: -
1. दहेज, पारिवारिक विवाद, तलाक, घरेलू हिंसा और रखरखाव
2. कार्यस्थल पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न
3. भूमि विवाद, किरायेदारी और पट्टे,
4. संपत्ति और विरासत के अधिकार
5. समान कार्य के लिए समान वेतन, न्यूनतम मजदूरी
6. मातृत्व लाभ, गर्भावस्था की चिकित्सा समाप्ति, प्री और पोस्ट नेटल के दुरुपयोग की रोकथाम
7.बाल विवाह यौन से बच्चों का संरक्षण अपराध
8.बाल श्रम / बंधुआ मजदूरी, शिक्षा का अधिकार
9.एफआईआर, गिरफ्तारी, जमानत देना
10.अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के खिलाफ अत्याचार

PLV_CV_DACOUMENT
CV for PLV  Name of PLV:   Name of Father: 
Name of Mother :
Name of Husband if any:Date of Birth (DOB):       Gender:      

  Address of residence:  Block:    District:
State:


Educational Qualification: 10th:   12th/Inter:  
BA/BSc/BBA/Other: MA/MSc/Other

Work Experience if any:  Any certification     



Contact number:  
Email id if any:   





Signature of PLV
 
 
 
 

Reactions

Post a Comment

0 Comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();