विधवा पेंशन योजना क्या है ? विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ।

 

विधवा पेंशन योजना क्या है ?
विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ।

विधवा पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा उन महिलाओं के लिए बनाया गया हैं । जिन विवाहित महिलाओं के पति की मृत्यु हो गया हो। और घर मे कोई दूसरा कमाने वाला मुखिया नही रह जाता है । उन महिलाओं को भारत सरकार द्वारा आर्थिक मदत के लिए विधवा पेंशन योजना की शुरुआत की गई है । विधवा पेंशन योजना के माध्यम से उन महिला को तोड़ा बहुत जीवन यापन करने में मदद मिल सकें । दोस्तों इस आर्टिकल में जानेंगे कि कौन से लोग विधवा पेंशन योजना का लाभ ले सकते है और क्या क्या दस्तावेज लगेंगे। तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।


विधवा पेंशन योजना क्या हैं 2021-

विधवा पेंशन योजना 2021 भारत के प्रत्येक राज्य में विधवा महिलाओं को थोड़ा बहुत सहायता मिल सके इस लिये इस योजना का शुरू किया गया। इस योजना के लाभ से वे महिला अपना जीवन यापन करने में मदद मिल सकेगी । इस योजना में सरकार ने उन महिलाओं को तिमाही और छमाही में पैसे देने का प्रावधान किया गया है । विधवा पेंशन का लाभ उन महिलाओं को दिया जाता है जिनके पति की मृत्यु हो जाती है । यह योजना उत्तर प्रदेश राज्य और सभी राज्यो के लिए कल्याणकारी योजना है । विधवा महिलाओं की मदद के लिए सभी राज्य सरकार को NSAP के तहत केंद्र सरकार की तरफ़ से भी आर्थिक मदद मिलती है।

विधवा पेंशन योजना 2021 के लिए पात्रता :
* इस योजना के लिए केवल महिलाओं को लाभ दिया जाता है न की पुरषो को।
* महिला जिस प्रदेश की है वही का आवेदन होगा अगर महिला up की है और वो दूसरे राज्य में रहती है तो ओ महिला वही पे आवेदन करा सकती हैं।
* उस महिला की उम्र 18 से 60 वर्ष होना के बीच होना चाहिए।
* यदि उस महिला के पति की मृत्यु के बाद उस महिला का दूसरा विवाह होता है तो वो महिला इस योजना का लाभ नही ले सकती है।


विधवा पेंशन योजना 2021 के मुख्य दस्तावेज:
* आवेदिका के पति की मृत्यु प्रमाण पत्र।
*आधार कार्ड
*बैंक पासबुक
*मोबाइल नंबर
*निवास प्रमाण पत्र
* आय प्रमाण पत्र
* आयु प्रमाण पत्र
* आवेदिका का रंगीन फ़ोटो

ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-CLICK HERE

Reactions

Post a Comment

0 Comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();