UP Free Laptop Yojana Online Registration

 

UP Free Laptop Yojana Online Registration

 

UP Free Laptop Yojana Online Registration | फ्री लैपटॉप योजना यूपी ऑनलाइन आवेदन | UP Free Smart Phone/Tablet Yojana | यूपी फ्री लैपटॉप योजना एप्लीकेशन फॉर्म | उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना लाभार्थी सूची | UP Laptop Yojana List

 

फ्री लैपटॉप योजना यूपी ऑनलाइन आवेदन / UP Free Laptop Yojana Online Registration

19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा UP Free Laptop/Smart Phone/Tablet Yojana के बारे में घोषणा की गई ! इस स्कीम के अंतर्गत 3000 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया ! इस बजट से उत्तर प्रदेश के एक करोड़ छात्र छात्राओं को मुफ्त में स्मार्टफोन या टेबलेट वितरित किए जाएंगे ! उत्तर प्रदेश के स्नातक परास्नातक या डिप्लोमा में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को इस स्कीम से जोड़ा जाएगा ! इस योजना में सरकार ने Free Smart Phone/Tablet देने का ऐलान किया है ! इसमें फ्री लैपटॉप देने का कहीं भी जिक्र नहीं किया गया है ! जल्दी इस योजना की कार्यशैली व अन्य चीजें तैयार की जाएगी ! UP Free Laptop Yojana List तैयार होने के बाद छात्र छात्राओं को वितरित किया जाएगा ! UP Free Laptop Yojana Online Registration कैसे करना होगा आंगे बतायेंगे !

 

 

Uttar pradesh Free Laptop Yojana उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने शुरू की है ! इस योजना के तहत प्रदेश के लगभग एक करोड़ छात्रों को फ्री में टेबलेट या लैपटॉप दिए जाएंगे ! यह घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा की गई है ! यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं ,तो UP Free Laptop Yojana 2021 में आवेदन करके इसका लाभ ले सकते हैं ! 10वीं व 12वीं क्लास को पास करने वाले छात्रों को इस योजना में शामिल किया गया है !

यूपी फ्री लैपटॉप योजना / UP Free Laptop Yojana- upcmo.up.nic.in

फ्री लैपटॉप योजना का लाभ 10वीं व 12वीं कक्षा को पास करने वाले छात्रों को दिया जाएगा ! जिन विद्यार्थियों के 65% अंक या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं ,उन सभी को इस योजना में शामिल किया जाएगा ! जिससे वह अपने आने वाले कक्षाओं में ऑनलाइन क्लासेज ले सकें और एक बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकें ! फ्री टेबलेट योजना/Free Tablet Yojana के अंतर्गत उन सभी छात्र छात्राओं को सम्मिलित किया गया है ! जिन्होंने इस वर्ष 10वीं व 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है! साथ ही उनके 65 परसेंट से अधिक अंक होना आवश्यक है ! फ्री स्मार्ट फोन योजना / Free Smart Phone Yojana के तहत !

उत्तर प्रदेश सरकार लगभग एक करोड़ छात्र छात्राओं को Free Laptop/Smart Phone/Tablet Yojana देगी ! हालांकि इसके लिए आवेदन कब से होंगे या कैसे होंगे इसकी कोई भी सरकार ने अभी तक जानकारी नहीं दी है ! इसमें आवेदन करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा ! जैसे ही कोई ऑफिशियल न्यूज़ सरकार के द्वारा दी जाती है हम आपको तुरंत सूचित करेंगे !

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मेधावी छात्र एवं छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए, फ्री लैपटॉप वितरण योजना की शुरुआत की गई हैं ! इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 10वीं और 12वीं कक्षा को पास कर चुके हैं ! उन्हें राज्य सरकार पात्रता के हिसाब से फ्री लैपटॉप वितरित करेगी ! UP Free Laptop Yojana 2021 को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देना है ! UP Free Laptop Scheme का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा इस योजना पर 3000 करोड़ रुपए का बजट भी आवंटित किया गया है !

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन का उद्देश्य / UP Free Laptop Yojana Online Registration

आज के इस डिजिटल दौर में छात्र छात्राओं के पास स्मार्टफोन या टेबलेट या लैपटॉप होना अत्यंत आवश्यक हो गया है ! क्योंकि डिस्टल दौर में पढ़ाई का एक बड़ा साधन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बन चुका है ! free smart phone or free tablet yojana के अंतर्गत सरकार ने इन्हीं चीजों को ध्यान में रखा है ! इसीलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ किया है ! लगभग एक करोड़ छात्र-छात्राओं को फ्री लैपटॉप या टैबलेट योजना से जोड़ा जाएगा ! 

 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्र छात्राओं को डिजिटल बनाना है ! जिससे वह ऑनलाइन प्लेटफार्म के द्वारा अपने छात्र जीवन को आगे बढ़ा सकें ! जिससे वह अत्यधिक ज्ञान अर्जित कर सके और अपने पाठ्यक्रम को सही तरीके से पढ़ सके ! कोरोना काल में ऑफलाइन क्लास जब बंद हो गई थी ,तब ज्यादातर स्कूलों ने ऑनलाइन क्लास है चालू की थी ! लेकिन छात्र छात्राओं के पास स्मार्टफोन या टैबलेट ना होने के कारण उनकी पढ़ाई में खासा बाधा आई थी ! Uttar Pradesh Free Laptop Yojana के जरिए ऐसी ही स्थिति छात्र छात्राओं को विशेष सुविधा मिलेगी !

UP Free Laptop Yojana Online Registration के नियम एवं शर्तें

UP Free Laptop Yojana Online Registration के लिए निम्न नियम व शर्तें रखी गई हैं ! जो कि इस प्रकार हैं

  • छात्र-छात्रा उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है !
  • विद्यार्थी ने उत्तर प्रदेश बोर्ड से ही 10वीं या 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो !
  • UP Free Laptop Yojana में केवल वे ही विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं पास करने के बाद किसी कॉलेज में दाखिला लिया हो !
  • छात्र-छात्राओं को 10वीं व 12वीं परीक्षा 65% अंक से या इससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण होना आवश्यक है !
  • UP Free Smart Phone/Tablet Yojana के लिए छात्र छात्राओं को बोनाफाइड निवास प्रमाण पत्र देना आवश्यक होगा !
  •  
  •  
  •  
  • UP Free Smart Phone or Tablet Yojana / फ्री स्मार्ट फोन और टेबलेट योजना

    माननी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा Uttar pradesh Free Smart Phone or Tablet Yojana की घोषणा की गई है ! इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को फ्री में टेबलेट या स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे ! इस योजना के माध्यम से पोस्ट ग्रेजुएशन, बीटेक, ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, मेडिकल, एजुकेशन ! पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग लेने वाले अभ्यार्थियों को स्मार्टफोन या टेबलेट मुहैया करवाए जाएंगे !

    इस योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी प्रदान किया जाएगा ! जैसे कि प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रिशियन इत्यादि ! योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ! योजना के कार्यान्वयन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी का भी गठन किया जाएगा ! इस कमेटी में 6 सदस्य होंग ! इस कमेटी के द्वारा शिक्षण संस्थानों को चिन्हित करके सूची भी तैयार की जाएगी !

    उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना 2021 के लाभ / Benifite of UP Free Laptop Yojana 2021-2022

    इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 10वीं व 12वीं के छात्रों को शामिल किया गया है ! शिक्षा के क्षेत्र में इसी योजना से छात्र-छात्राओं के जीव में एक विशेष तरह की रूचि आगे बढ़ेगी ! यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंत में आवेदन के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर पाएंगे ! विद्यार्थियों के अंग 65 से 70 परसेंट से अधिक होना आवश्यक है ! Free Laptop/Smart Phone पाने के लिए आपको आगे की पढ़ाई जारी रखनी होगी ! यूपी फ्री स्माटफोन या टेबलेट पाने के लिए पॉलिटेक्निक आईटीआई के विद्यार्थियों को भी शामिल किया गया है ! Free Laptop Scheme योजना का कार्यान्वयन जिला अधिकारी व उनकी टीम पर निर्धारित किया गया है ! UP Free Laptop List तैयार करने का काम भी जिला अधिकारी को सौंपा गया है ! इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना UP Free Laptop Yojana Online Registration कर सकते हैं !

     

     

     

    यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवश्यक दस्तावेज / UP Free Laptop Scheme Required Document

  • आधार कार्ड
  • बोनाफाइड निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • 10वीं तथा 12वीं के मार्कशीट
  • ईमेल आईडी
  • छात्रों की कुछ निजी जानकारी !

यूपी फ्री स्मार्ट फोन टेबलेट या लैपटॉप लिस्ट /UP Free Smart Phone Tablet or Laptop List

यदि आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं ,और आपने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 65% अंक से उत्तीर्ण की है ! तो आपको इस योजना में शामिल किया जाएगा ! Free Laptop List देखने के लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा ! क्योंकि सरकार ने अभी निर्धारित नहीं किया है ,कि किन एक करोड़ छात्र छात्राओं को इस योजना में शामिल किया जाएगा ! जैसे ही इस योजना की ऑफिशियल लिस्ट सरकार के द्वारा सार्वजनिक की जाएगी ! हम आपको तुरंत सूचित करेंगे ! Up Free Laptop/Smart Phone List अभी सरकार ने वेबसाइट पर अपलोड नहीं की है ! जिससे हम आपको अभी यह लिस्ट देखना नहीं बता पाएंगे !

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना में कुछ नियम व शर्तें भी रखी गई है ! यदि आप नियम व शर्तों में खरे उतरते हैं तो आपको उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2021 में शामिल किया जाएगा बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने इसकी जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर में आते है तो ,सभी लोग इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा ! लेकिन इसका चयन किस आधार पर किया जाएगा ,अभी जानकारी उपलब्ध नहीं है ! 10वीं 12वीं कक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों को फ्री स्मार्टफोन फ्री लैपटॉप या टैबलेट दिया जाएगा ! इसे पाने के लिए आप भी UP Free Laptop Yojana Online Registration कर सकते हैं ! इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आप फ्री लैपटॉप योजना यूपी में कैसे आवेदन कर पाएंगे ! UP Free Laptop/Smart Phone/Tablet Yojana List कैसे देख सकते हैं !

UP Free Laptop Yojana Online Registration / यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया– upcmo.up.nic.in

  • सर्वप्रथम आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा !
  • होम पेज पर आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपको Apply Now पर क्लिक करना होगा !
  • इसके पश्चात आपके सामने UP Free Laptop Yojana Online Registration Form खुलकर आएगा !
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, उम्र आदि भरना होगा !
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा !
  • अब आप को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा !
  • इस प्रकार आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे !
  •  
  • यूपी फ्री स्मार्ट फ़ोन वा टेबलेट योजना महत्वपूर्ण प्रश्न वा उत्तर :

    Q1: यूपी फ्री स्मार्टफोन या टैबलेट योजना क्या है ?

    उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन या टेबलेट योजना के अंतर्गत एक करोड़ छात्र छात्राओं को मुफ्त में स्मार्टफोन या टैबलेट दिए जाएंगे !

    Q2 : यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवेदन कैसे करें ?

    फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ! वहां पर स्मार्टफोन या टैबलेट अप्लाई लिंक पर क्लिक करके आवेदन करना होगा !

    Q3: यूपी फ्री स्मार्टफोन टैबलेट योजना पात्रता ?

    इस योजना के अंतर्गत 10वीं 12वीं छात्र-छात्राओं के 65% से अधिक अंक आए हैं उन्हें शामिल किया गया है !

    Q4 :स्मार्ट फोन योजना लिस्ट ?

    इस योजना की लिस्ट देखने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ! हालांकि इसकी लिस्ट जिला अधिकारी के द्वारा उनकी टीम के द्वारा तैयार की जाएगी !

    Q5: उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना में किन को लाभ दिया जाएगा ?

    जिन छात्र-छात्राओं में इसी वर्ष हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की है ,65% से अधिक अंक है !

    Q6: फ्री लैपटॉप योजना में कौन आवेदन कर सकता है ?

    उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना में उत्तर प्रदेश के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं !

    Q7 : क्या प्रत्येक व्यक्ति को यूपी फ्री लैपटॉप योजना में शामिल किया गया है ?

    नहीं !

    Q8 :फ्री स्मार्ट फोन टेबलेट योजना लिस्ट ?

    इसकी लिस्ट जिला अधिकारी वा उनकी टीम के द्वारा तैयार की जाएगी !

     
  •  

     

 

 

 

 

Reactions

Post a Comment

0 Comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();