Ujjwala yojana subsidy 2022 : उज्जवला के लाभार्थी को मिलेगी 200 रुपए की सब्सिडी राशि

 Ujjwala yojana subsidy 2022 : उज्जवला के लाभार्थी को मिलेगी 200 रुपए की सब्सिडी राशि


Ujjwala yojana subsidy 2022: अगर आप भी प्रधानमंत्री द्वारा चलाए जा रहे हैं उज्वला योजना के लाभ उठा रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए एक और बहुत बड़ी खुशखबरी है केंद्र सरकार ने हाल ही में 9 करोड़ से ज्यादा उज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर पर ₹200 की सब्सिडी राशि देने की घोषणा की है। और इस स्कीम के तहत प्रत्येक लाभार्थी को हर साल केवल 12 सिलेंडर पर सब्सिडी राशि देने का प्रवधान रखा गया है। यानी कि अब आप हर साल एलपीजी गैस सिलेंडर पर ₹2400 की अतिरिक्त बचत कर सकते हैं।

तो ऐसे में अगर आप ही केंद्र सरकार द्वारा किए गए इस घोषणा के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत जरूर पढ़ें क्योंकि आज के इस लेख में हम केंद्र सरकार द्वारा Ujjwala yojana subsidy 2022 पर दी जाने वाली सब्सिडी राशि के ऊपर ही बात करने वाले हैं। और आपको बताने वाले हैं कि इस सब्सिडी राशि किन किन लाभार्थियों को दिया जाएगा, और इसके लिए उनको क्या करने की जरूरत है

Ujjwala yojana क्या है, और इसका शुभारंभ कब किया गया है?

अगर आपको भी भारतीय केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे उज्ज्वला योजना के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उज्वला योजना केंद्र सरकार का एक ऐसी योजना है जिसके तहत भारत के सभी बीपीएल कार्ड धारी परिवारों को और गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों को फ्री में एलपीजी गैस सिलेंडर दिया जाता है।

और इस योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 मई 2016 को किया गया था और तब से लेकर अब तक भारत के करीब 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को इस योजना के तहत फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर (free LPG gas cylinder Yojana) दिया जा चुका है।

उज्जवला योजना (Ujjwala Yojana) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बाते।

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan mantri ujjwala yojana 2022)
सरकारकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी व्यक्तिभारतीय महिला
मुख्य उद्देश्यसभी भारतीय गरीब महिलाओं को धुवें से मुक्त करना
आरम्भ तिथि1 मई 2016
उज्जवला योजना दस्तावेजआधार कार्ड (Aadhar Card)
राशन कार्ड (Ration Card)
निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
बैंक खाता
पहचान पत्र
सब्सिड़ी प्रति सिलिंडर₹200
आवेदन करने के प्रक्रियाऑफलाइन और ऑनलाइन
आधिकारिक पोर्टलwww.pmuy.gov.in

Ujjwala yojana subsidy 2022 मे कितना मिलेगा?

भारतीय केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक नई घोषणा करते हुए भारत के सभी उज्वला योजना लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर ₹200 सब्सिडी राशि (ujjwala yojana subsidy) देने की घोषणा किया गया है, और एक लाभार्थी साल में केवल 12 एलपीजी गैस सिलेंडर पर यह सब्सिडी राशि प्रति सिलेंडर ₹200 करके प्राप्त कर सकता है।

यानी कि प्रत्येक परिवारों को केवल महीना में एक बार इस योजना के तहत एलपीजी गैस भरवाने पर सब्सिडी (ujjwala yojana subsidy) राशि भारत सरकार द्वारा दिया जाएगा। वहीं अगर महीने में कोई परिवार दो बार एलपीजी गैस सिलेंडर भरवा जाता है तो उसे इस योजना के तहत केवल एक बार हीं यह सब्सिडी राशि दिया जाएगा।

Pradhan mantri ujjwala yojana Benifits 2022

भारतीय केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत भारत के गरीब परिवारों को नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के लाभ दिया जाता है।

  • उज्जवला योजना के तहत भारत के सभी बीपीएल कार्ड धारी परिवारों को फ्री में सरकार द्वारा एलपीजी गैस कनेक्शन/सिलिंडर दिया जाता है।
  • और साथ में इस योजना के तहत हर महीने ₹200 की अतिरिक्त सब्सिडी राशि भी उन लाभार्थियों को दिया जाता है।
  • वही जब आप उज्वला योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर लेने के लिए आवेदन करते हैं तो आपको गैस कनेक्शन के साथ-साथ उस में उपयोग आने वाला गैस चूल्हे भी फ्री में दिया जाता है।
  • और इस योजना का लाभ भारत के कोई भी धर्म जाति मजहब के परिवार उठा सकते हैं, केवल उनके पास बीपीएल कार्ड होना आवश्यक है.

Pradhan mantri ujjwala yojana Eligibility Criteria

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने के लिए सरकार द्वारा कोई खास पात्रता मापदंडों को रखा नहीं गया है इस योजना का लाभ भारत के वे सभी परिवार उठा सकते हैं जो कि गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और जिनके पास बीपीएल कार्ड या राशन कार्ड इत्यादि है।

Ujjwala Yojana subsidy पाने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी केंद्र सरकार द्वारा उज्वला योजना पर दी जाने वाली सब्सिडी राशि का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए निम्न दस्तावेज होना जरूरी है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आवेदक का बीपीएल कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

Ujjwala yojana subsidy 2022 New Update

21 मई 2022 को भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा इस योजना के तहत एक नई घोषणा करते हुए सभी 9.7 करोड़ से ज्यादा उज्वला योजना लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर पर ₹200 की सब्सिडी राशि देने की घोषणा भारत सरकार द्वारा किया गया है। और इस बात की जानकारी वित्त मंत्री का कार्यभार संभालने वाली निर्मला सीतारमण जी एक मीडिया प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दिया है।

Ujjwala yojana beneficiaries list कैसे देखते हैं?

उज्वला योजना के बेनिफिशियरी लिस्ट (Ujjwala yojana beneficiaries list) को देखने के लिए आपको नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उज्जवला योजना के आधिकारिक वेबसाइट “mylpg.in” पर जाना है, और फिर होम पेज पर उपलब्ध ‘भारत गैस, HP गैस, इंडियन गैस’ मे से जिस भी गैस के लाभार्थी के लिस्ट को चेक करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।


  • उसके बाद फिर से आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको उज्ज्वला बेनेफिशरी (Ujjwala Beneficiary) के ऑप्शन का चयन करना है।

  • जैसे ही आप उज्वला बेनिफिशियरी ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने फिर से एक नया पेज खुल जाता है जिसमें आपसे आपका राज्य, जिला इत्यादि जानकारी सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा उसका चयन करें।




  • और फिर नीचे दिए हुए सर्च बटन पर क्लिक कर दें, जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Ujjwala yojana beneficiaries list आपके जिले का आ जाएगा।

इस तरह आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन अपने मोबाइल से घर बैठे हीं ujjwala yojana list को चेक कर सकते हैं।


Reactions

Post a Comment

0 Comments