jan samarth portal सरकारी योजनाओं के तहत लोन का लाभ दिलाएगा ये पोर्टल

 

jan samarth portal सरकारी योजनाओं के तहत लोन का लाभ दिलाएगा ये पोर्टल



jan samarth portal : 

JAN SAMARTH PORTAL : दोस्तों केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने के लिए Jan Samarth Portal जन समर्थ पोर्टल लॉन्च किया है! इस पोर्टल के लॉन्च हो जाने से सरकारी स्कीमों योजनाओं के तहत लोन लेना आसान हो जाएगा! पहले जहाँ लोगों को सरकारी लोन लेने में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था वहीं अब लोन लेने में लोगों को आसानी होगी!

लोग अब बड़ी ही आसानी से सरकारी स्कीमों/योजनाओं के तहत लोन लेने के लिए Jan Samarth Portal के जरिये आवेदन कर सकेंगे! फिरहाल शुरूआती दौर में चार श्रेणियों के तहत लोन की सुविधा को पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाएगा! जिसमें कृषि, शिक्षा, इन्फ्रास्ट्रकचर, और कारोबार को बढ़ावा और प्रोत्साहन देने के लिए सरकार द्वारा लोन मुहैया कराया जायेगा!

यह देश का पहला पोर्टल होगा जिसमें लोन के आवेदन से लेकर लोन मंजूर हो जाने तक सारा काम इस पोर्टल के माध्यम से होगा! लोन लेने के इच्छुक आवेदक इस पोर्टल की सहायता से लोन लेने के लिए सीधा अप्लाई कर सकेंगे! साथ ही साथ लोन लेने वाले आवेदक पोर्टल की सहायता से अपनी योग्यता यानी की एलिजिबिलिटी की भी जांच इस पोर्टल की सहायता से कर सकेंगे!

जन समर्थ पोर्टल क्या है ? What Is Jan Samarth Portal :

बता दें कि जन समर्थ पोर्टल सरकार द्वारा नागरिकों को सरकारी योजनाओं के तहत लोन की सुविधा मुहैया कराये जाने के लिए लॉन्च किया गया एक डिजिटल पोर्टल है! जिसकी शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नें की है! अगर कोई आवेदक लोन लेने के लिए जन समर्थ पोर्टल के माध्यम से आवेदन! करता है तो वह यहाँ से अपने आवेदन को ट्रैक कर सकेगा! पोर्टल पर कई सारी क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनायें मौजूद होंगी पोर्टल का आधिकारिक लिंक https://www.jansamarth.in/ है! यहाँ से आप डायरेक्ट पोर्टल पर जा सकते हैं!

सभी आवेदक लोन नहीं मिलने की स्थिति में शिकायत दर्ज कर सकेंगे! दोस्तों आपको बता दें कि सरकार इस पोर्टल पर 125 से अधिक लोन दाताओं को एक साथ लेकर आई है! ऐसे लोग जिन्हें लोन की जरुरत है वे अब सीधा इस पोर्टल के माध्यम से लोन अप्लाई कर सकते हैं!

जन समर्थ पोर्टल पर उपलब्ध योजनायें

जन समर्थ पोर्टल पर उपलब्ध योजनायें
केन्द्रीय क्षेत्र की ब्याज सब्सिडी योजना CSISडा. अम्बेडकर केन्द्रीय क्षेत्र योजना Dr. Ambedkar
कृषि विपडन अवसरंचना AMIकृषि क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र योजना ACABC
कृषि अवसंरचना कोष AIFप्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम PMEGP
बुनकर मुद्रा योजना WMSप्रधानमंत्री मुद्रा योजना PMMY
प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना PM- SVANIDHIमैनुअल सफाई कर्मियों के पुनर्वास के लिए स्वरोजगार योजना SRMS
स्टैंड अप इंडिया योजना STAND UP INDIAदीनदयाल अन्त्योदय योजना राष्ट्रीय आजीविका मिशन DAY- NRLM

जन समर्थ पोर्टल कैसे होगा आवेदन?

How To Apply For Loan From Jan Samarth Portal : फिलहाल इस पोर्टल पर लोन के लिए चार श्रेणियां बनाई गई हैं! इन कैटेगरी के नाम एजुकेशन लोन, एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर लोन, बिजनेस एक्टिविटी लोन और लिवलीहुड लोन है! हर लोन की कैटेगरी में कई योजनाएं लिस्ट की गई हैं! लाभार्थी जिस कैटेगरी के तहत लोन लेना चाहता है! उसके लिए पहले उसे इससे जुड़े कुछ सवालों के जवाब देने होंगे! इन जवाबों के जरिए लाभार्थी अपनी योग्यता की भी जांच कर सकेंगे! अगर ग्राहक लोन के लिए पात्र हैं तो उन्हें ऑनलाइन ही मंजूरी मिल जाएगी!

लोन लेने के लिए कौन से दस्तावेज हैं जरुरी ?


लोन लेने के लिए कौन से दस्तावेज हैं जरुरी ?

लोन लेने के लिए आम तौर पर कई जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है! इन दस्तावेजों में वोटर आईडी, पैन, बैंक स्टेटमेंट, आधार नंबर जैसे प्रमुख दस्तावेज शामिल हैं! आप अगर लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इन दस्तावेजों की जानकारी देनी होगी!

जन समर्थ पोर्टल पर आवेदन का स्टेटस कैसे पता करें ?

इस पोर्टल के जरिए कोई भी व्यक्ति लोन ले सकता है! लेकिन उसे लोन दिया जायेगा अथवा नहीं यह बात उसकी पात्रता! यानि कि एलिजिबिलिटी के आधार पर तय की जाएगी! अगर आप पात्र हैं तो आपको लोन आसानी से मिल जाएगा! साथ ही लोन के आवेदन का स्टेटस भी आप इस पोर्टल के जरिए जान सकते हैं! Loan सेंक्शन होने के बाद आपका लोन कौन से चरण में है! इसकी जानकारी भी आपको इस पोर्टल से मिल जाएगी! आवेदन करने वाला जन समर्थ पोर्टल पर लोन आवेदन का स्टेटस भी देख सकता है! इसके लिए आवेदक को रजिस्ट्रेशन की डिटेल्स! भरकर साइन-इन कीजिए, इस स्टेटस को जानने के लिए डैशबोर्ड पर माई एप्लीकेशन टैब पर क्लिक करना होगा!

3 दिन में होगा समस्या का समाधान :

तीन दिनों में आवेदक की शिकायत का निपटान करना होगा! जानकारों के मुताबिक, जन समर्थ पोर्टल पर आवेदक के साथ बैंक एवं लोन देने वाली विभिन्न प्रकार की छोटी-बड़ी संस्थाएं भी उपलब्ध होंगी, जो लोन के लिए आने वाले आवेदन पर अपनी मंजूरी देंगी! अभी इस पोर्टल से बैंक समेत 125 से अधिक वित्तीय संस्थाएं जुड़ चुकी हैं!

स्टॉक होल्डर्स की बात करें तो इस पोर्टल पर लोन से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर को शामिल किया गया है! इनमें लाभार्थी, लोन दाता और वित्तीय संस्थान, सेंट्रल/राज्य सरकार से जुड़े मंत्रालय, नोडल एजेंसी और फैसिलिटेटर्स शामिल होंगे!

FAQs About Jan Samarth Portal :

प्रश्न 1. जन समर्थ पोर्टल की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. जन समर्थ पोर्टल की आधिकारिक वेबसाईट – https://www.jansamarth.in/ है!

प्रश्न 2. जन समर्थ पोर्टल क्या है ?

उत्तर. उत्तर. जन समर्थ पोर्टल एक डिजिटल पोर्टल है! जो तेरह प्रकार की क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं को एक मंच पर जोड़ता है! लाभार्थी द्वारा कुछ सरल स्टेप्स की सहायता से यहाँ से पात्रता की जाँच की जा सकती है! पात्र आवेदक योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे और यहीं से डिजिटल स्वीकृति भी प्राप्त कर सकेंगे!

प्रश्न 3. जन समर्थ पोर्टल पर कितने प्रकार के ऋण उपलब्ध हैं ?

उत्तर. जन समर्थ पोर्टल पर शिक्षा ऋण, कृषि आधारित संरचना ऋण, व्यावसायिक गतिविधि ऋण, आजीविका ऋण उपलब्ध है! समर्थ पोर्टल पर आप इन क्षेत्रों से समबन्धित ऋण प्राप्त कर सकते हैं!

प्रश्न 4. क्या MSME क्षेत्र के लोग जन समर्थ पोर्टल से लोन प्राप्त कर सकते हैं ?

उत्तर. जी हाँ MSME क्षेत्र के व्यापारी लोग भी इस पोर्टल की सहायता से अपना व्यवसाय शुरू करने और व्यवसाय को क्रियान्वित करने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं!

प्रश्न 5. जन समर्थ पोर्टल पर कितनी योजनाओं के तहत ऋण उपलब्ध हैं ?

उत्तर. शिक्षा कृषि व्यवसाय से सम्बंधित जन समर्थ पोर्टल पर 16 प्रकार की योजनाओं के तहत ऋण की सुविधा उपलब्ध हैं!


Reactions

Post a Comment

0 Comments